पिस्ता के 9 फायदे और नुकसान - pistachios (Pista) benefits and side effects

   health benefits of pistachio - pista benefits in hindi


benefits of pista in hindi

pistachios

पिस्ता पोषक तत्वों से परिपूर्ण एक फल है। लेकिन अगर हम इसके गुणों की बात करें तो यह एकदम बहुत सारे पोषक तत्वों से भरपूर होता है। चटक हरे रंग का जो पिस्ता होता है वह बहुत ज़्यादा गुणकारी होता है। इसमें फाइबर की बहुत अच्छी मात्रा होती है। इसके साथ ही इसमें प्रोटीन विटामिन-सी जिंक कॉपर, पोटेशियम,आयरन और कैल्शियम जैसे कई पोषक तत्व भरपूर मिल जाते हैं ना केवल आपको सेहतमंद बनाए रखता है बल्कि कई सारी बीमारियों को भी आपसे दूर रखता है। यदि आप इसका सेवन करते हैं तो बहुत सारी बीमारियों से आप लड़ सकते हैं। इसके साथ ही आपका शरीर हष्ट पुष्ट और मज़बूत बनता है। आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ता है | 

Topic -

      पिस्ता के फायदे  - Benefits of Pista in Hindi 

      पिस्ता के नुकसान - Side Effects of Pista in Hindi 

  

    पिस्ता के फायदे  - Benefits of Pista in Hindi


 पिस्ता के फायदे के बारे में यह एक प्रकार का ड्राई फ्रूट होता है जो कि बहुत ही ज़्यादा टेस्टी होता है। इसे हम लंबे समय तक स्टोर करके रख सकते हैं। बहुत सारे स्वीट्स में भी इसका प्रयोग किया जाता है।


 1.  कैंसर के लिए  -


 पिस्ता (pista ke fayde) आपको कैंसर से भी बचाता हैं जहाँ पिस्ता का सर्वोत्तम स्वास्थ्य लाभ इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण है। पिस्ता पॉलिफिनॉलिक यौगिक से परिपूर्ण होते हैं यह यौगिक आपके शरीर की रक्षा करते हुए शरीर में मुक्त कणों से लड़ते हैं। इसमें पाए जाने वाला विटामिन बी सिक्स रक्त कणिकाओं की संख्या बढ़ाता है जिससे कैंसर से बचाने में आपको मदद करता है।
  

 2.  कोलेस्ट्रोल के लिए -


सभी सूखे मेवों की तरह पिस्ता आपके कोलेस्ट्रोल के लिए लाभदायक होता है। जो एक स्वस्थ तरह का फैट होता है। यह फैटी एसिड एलडीएल यानी कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करके एचडीएल यानी कि अच्छे कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाता है जिससे हृदय रोग का ख़तरा कम हो जाएगा। मांस पेशियों की ताकत को बढ़ाकर हृदय को मज़बूत बनाता है।



 3.  उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करे -


फाइबर में भी परिपूर्ण होते हैं। पिस्ता (advantages of pista) के स्वास्थ्य लाभ में उच्च रक्तचाप भी शामिल है। उच्च रक्तचाप पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार इसकी कम खुराक रक्तचाप को कम करने के लिए काफ़ी लाभदायक होती है। दूसरी तरफ़ विस्तार रक्त वाहिकाओं को कसने में मदद करता है जिससे हृदय पर कम दबाव पड़ता है।

 4.  वजन कम करने के लिए -


pista kitna khana chahiye

pista ke fayde

                            https://amzn.to/2ESktoQ

पिस्ता (pista health benefits) का सेवन आपको मोटापे से बचाता है। यदि आप अपना वज़न कम करने की कोशिश कर रहे हैं तो पिस्ता खाना शुरु कर दें क्योंकि यह प्रोटीन और फाइबर से भरे हुए होते हैं जिससे आपको जल्दी भूख नहीं लगती है। यह बेहतर वज़न प्रबंधन का एक उपाय है। पिस्ता का लाभ उठाने के लिए भोजन के बीच में इनका नाश्ता करें लेकिन लंच या डिनर के दौरान इनके अधिक सेवन से बचें।

 5.  मधुमेह के लिए -


 स्वस्थ वसा फाइबर एंटीऑक्सीडेंट्स और सूजन को कम करने वाले तत्वों के कारण मधुमेह के लिए लाभदायक होता है। इसका ग्लूकोज और इंसुलिन प्रतिरोध पर अनुकूल प्रभाव पड़ता है। इससे कोई फ़र्क़ नहीं पड़ता कि आप इन्हें अकेले या भोजन के साथ खाते हैं। एक कप पिस्ता हमारे शरीर के लिए प्रतिदिन आवश्यक फास्फोरस की 60% ज़रूरत को पूरा करता है जो टाइप 2 डायबिटीज से हमारी रक्षा करती है।

 6. आंखो के लिए -

 यह आंखों की रक्षा करता हैं। पिस्ता (pistachios) आंखों के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है और यह आंखों की बीमारियों से भी बचाता है |  आमतौर पर नारंगी फल और सब्जियों में पाया जाता है। लेकिन पिस्ता में भी यह पाया जाता है। पिस्ते में ड्यूटी नामक एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो मुक्त कणों पर हमला कर उन्हें ख़त्म करते हैं और कोशिकाओं को नष्ट होने से बचाते हैं। 


 7. हड्डियों के लिए -

 हड्डियों के लिए भी बहुत ही उपयोगी माना जाता है क्योंकि इसमें कैल्शियम पोटेशियम और मैग्नीशियम उच्च मात्रा में पाई जाती है। पिस्ता (pista khane ke fayde) में कुछ मात्रा में विटामिन k भी होता है जो हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए महत्त्वपूर्ण है। यह पोषक तत्व हड्डियों को मज़बूत करते हैं और हड्डी से सम्बंधित बीमारियों को रोकते हैं।


 8.  त्वचा के लिए -

 आपकी त्वचा को मास्टराइज करता है जिससे यह त्वचा से ड्राइनेस दूर करने में मदद करते हैं। त्वचा को चमकाने के लिए पिस्ते का सेवन करना चाहिए। स्वस्थ त्वचा के लिए विटामिन ई बहुत ही ज़रूरी होता है और पिस्ता में यह बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है। यह त्वचा कि बढ़ती हुई उम्र को रोकता है।  

 9.  एनीमिया के लिए -

 पिस्ता में तांबे की सामग्री होती है जो भोजन स्रोतों से शरीर में लोहे के उच्च अवशोषण में मदद करती है। यह एनीमिया जैसी स्थिति में मदद करता है। पिस्ता में विटामिन बी सिक्स होता है जो खून में ऑक्सीजन को भेजता है। यदि प्रतिदिन खाया जाए तो रक्त में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ जाती है और हिमोग्लोबिन भी बढ़ता है। 

  

   पिस्ता के नुकसान - Side Effects of Pista in Hindi

  जैसा की पिस्ता के फायदे है | उसी प्रकार से कुछ नुक़सान (Pista ke nuksan) भी हो सकते हैं। अगर आप बहुत ज़्यादा मात्रा में उसका इस्तेमाल करते हैं | 
 
  1.  इसका सेवन किस कंडीशन में नहीं करना चाहिए और ज़्यादा मात्रा में तो कभी भी नहीं करना चाहिए। यदि आपको नट्स से एलर्जी है तो आपको पिस्ता नहीं खाना चाहिए। इससे खासी आ सकते है | चेहरे में सूजन जैसे लक्षण पैदा हो सकते हैं। यह तेजी से एनफ्लेक्सिस नामक एक अधिक गंभीर एलर्जी में बदल सकते हैं। 

  2.  पिस्ता में मौजूद आहार फाइबर हमारे पेट के लिए अच्छा है और हमारी पाचन तंत्र को स्वस्थ करने में मदद करता है। लेकिन बहुत ही अधिक मात्रा में आहार फाइबर हमारे पेट के लिए खराब होता है और दस्त पेट में दर्द और ऐठन चिड़चिड़ापन आंत्र सिंड्रोम इत्यादि का कारण बन जाता है। नमकीन और मीठे पिस्ते के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि उनमें उच्च मात्रा में सोडियम और चीनी सामग्री होती है। सलाद से दही में आप कई तरह से पिस्ता का आनंद ले सकते हैं।

Post a Comment

If you have any doubts, please let me know