मसूर दाल के 9 फायदे और नुकसान - lentils (Masoor Dal) benefits and Side Effects in Hindi


   health benefits of lentils - masoor dal ke fayde


masoor dal ke fayde in hindi

आप भले ही मसूर के फायदे और नुक़सान के बारे में ना जानते हो
, लेकिन इसका सेवन ज़रूर करते होंगे। क्या आप जानते हैं कि मसूर (masoor lentils) के फायदे हमारे लिए किसी इलाज़ करने वाली दवा से कम नहीं होते हैं। मसूर दाल को भारत जैसे देशों में विभिन्न प्रकार के व्यंजनों को बनाने के उपयोग किया जाता है। मसूर का सेवन मधुमेह डायबिटीज और वज़न कम करना आदि अनेक समस्याओं का समाधान माना जाता है। आज हमारा यह लेख मसूर के फायदे और नुक़सान पर केंद्रित है जो आपको मसूर दाल का उपयोग करने के पूर्व विशेष कारणों से अवगत कराएगे जिन्हें आप अब तक नहीं जानते हैं।

Topic -

       .  मसूर दाल के प्रकार  - Types of Lentils                                  

       मसूर दाल के फायदे  - Benefits of Lentils in Hindi

       मसूर दाल के नुकसान - Side Effects of Lentils in Hindi


         मसूर दाल के प्रकार  - Types of Lentils                                       

  मसूर कई प्रकार की होती हैं जैसे काली मसूर लाल (red masoor dal) मसूर, पीली मसूर, भूरे रंग की मसूर हरी (green masoor dal) मसूर और अन्य प्रजातियाँ भी शामिल हैं। मसूर को उच्च प्रोटीन वाला स्रोत माना जाता है। इनमें आवश्यक अमीनो एसिड अच्छी मात्रा में होते हैं। साथ ही इस में खनिजों और सूक्ष्म पोषक तत्व की अच्छी मात्रा मौजूद होती हैं। मसूर दाल (lentil dal)के फायदे और उनके पोषक तत्वों के बारे में हैँ | 


     मसूर दाल के फायदे  - Benefits of Lentils in Hindi



मसूर के फायदे और स्वास्थ्य लाभ तत्वों से भरपूर होने के कारण मसूर हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है। यदि नियमित रूप से मसूर दाल (dal masoor) का सेवन किया जाता है तो आपके शरीर में वसा के निर्माण को रोका जा सकता है जिससे आपका वज़न कम हो सकता है। मसूर दाल का उपयोग विभिन्न प्रकार के व्यंजनों सलाद (masoor dal recipes) के रूप में कर सकते हैं यह भोजन में वसा और कार्बोहाइड्रेट का स्तर को कम करने में मदद करता है।


  1. दिल के लिए -

दिल की रक्षा कई अध्ययनों से पता चला है कि दाल जैसे उच्च फाइबर खाद्य पदार्थ खाने से हृदय रोग का ख़तरा कम होता है। मसूर दाल (masoor dal) मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत है जो हृदय के स्वास्थ्य के लिए बहुत उपयोगी है।  मैग्नीशियम पूरे शरीर में रक्त के प्रवाह ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को बेहतर बनाता है। मैग्नीशियम का काम सीधे हृदय रोग से जुड़ा हुआ है। इसलिए मसूर खाने से आपका दिल स्वस्थ रहता है।

  2. पाचन के लिए -

 
मसूर दाल (lentil dal) में फाइबर की उच्च मात्रा पाचन में सुधार लाने में मदद करती है। मसूर दाल में घुलनशील फाइबर कोलेस्ट्रोल को घटाने में मदद करता है  फाइबर आपकी पाचन को मजबूत बनाता है  और कब्ज को रोकने में मदद कर सकता है | और अन्य पाचन संबधी समस्या में मदद करता है 

  3. त्वचा के लिए -

 जब आपकी त्वचा की सुंदरता ( masoor dal ke fayde in skin ) की बात आती है। मसूर दाल (masoor dal benefits) चमत्कार कर सकता है। लाल मसूर की फेस पर लगाने से आप की त्वचा युवा कोमल और चमकदार लगेगी। मसूर दाल न केवल आपकी त्वचा को साफ़ करने में मदद करता है| बल्कि इसे मुलायम और चिकनी बनाने में भी मदद करता है। मसूर दाल आपकी त्वचा पर अतिरिक्त तेल  कम कर देता है। आपकी त्वचा का लचीलापन कम करता है और त्वचा कि लकीरों झुर्रियों और काले धब्बों को कम कर देता हैं।


 4. वजन घटाने के लिए -

मसूर दाल आपका वज़न घटाने (lentils for weight loss) के लिए एक आदर्श भोजन है इसमें उच्च मात्रा में फाइबर होता है। फाइबर समृद्ध खाद्य पदार्थों को खाने से आपकी भूख जल्दी शांत हो जाती है और लंबे समय तक भूख नहीं लगती। इससे आप भूख को नियंत्रित कर सकते हैं, आपकी भूख को रोकता है जिसके परिणाम स्वरुप आपका वजन अधिक होने की संभावना कम हो जाती है।


 5. कैंसर के लिए -

 मसूर दाल कैंसर के जोखिम को कम करता है। वैज्ञानिकों के मुताबिक मसूर दाल कैंसर विरोधी बलों के लिए उच्च मात्रा में फाइबर की उपस्थिति है। दालों में अन्य महत्त्वपूर्ण घटक जो कैंसर विरोधी प्रभाव प्रदान करते हैं, जिसमें सेलेनियम कॉपर और एंटीऑक्सीडेंट शामिल है। मसूर दाल का नियमित सेवन फेफड़ों के कैंसर जैसी विभिन्न प्रकार के कैंसर को रोकने में मदद करता है।


 6. इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए -

 मसूर दाल (lentils benefits), आयरन, कॉपर और विटामिन बी सिक्स का उत्कृष्ट स्रोत है जो सभी रक्षा प्रणाली को सुधारने के साथ उपयोगी हैं। पोषक तत्वों से श्वेत रक्त कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि करने में मदद मिलती है जो बदले में आपके शरीर को रोगाणुओं और रोग जन के कारण होने वाली हमले के खिलाफ बचाव करने में मदद करती है। इसमें फाइटोन्यूट्रिएंट्स भी शामिल है जो आइसोफ्लेवोन्स कहलाते हैं। यह शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट गुण हैं और आपकी प्रतिरक्षा को बढ़ाने में सहायता करते हैं।


  7. सूजन कम करने के लिए - 


masoor dal khane ke fayde aur nuksan in hindi


  मसूर दाल फाइबर और विटामिन बी और प्रोटीन में समृद्ध है जो सूजन को कम करने में मदद करते हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि आपकी आहार में लाल मसूर (red masoor dal) दाल को शामिल करने से सूजन को कम करने और सूजन से जुड़ी कई बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है। 


   8. आंखों के लिए -

 कुछ विटामिन और खनिज है जैसे विटामिन ए विटामिन-सी विटामिन ए कॉपर और जिंक आपकी आंखों के स्वास्थ्य को बनाए रखने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यहाँ आंखों के विकार  मोतियाबिंद और मैकुलर डिजनरेशन को रोकने में भी उपयोगी है।


  9.  दांतो के लिए -                                       

 लाल मसूर की दालकैल्शियमफास्फोरस और मैग्नीशियम जैसे खनिजों का एक उत्कृष्ट स्रोत हड्डियों और दातों के विकास और वृद्धि के लिए महत्त्वपूर्ण है।


  मसूर दाल के नुकसान - Side Effects of Lentils in Hindi 


 अधिक मात्रा में इसका सेवन करने से कुछ हानिकारक प्रभाव सामने आ सकते हैं। इसके साथ ही कुछ विशेष लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है।

 1.  मसूर के दाल अधिक मात्रा में सेवन करने से गुर्दे पर दबाव हो सकता है और यह गुर्दे की विफलता का कारण बन सकता है। मसूर का सेवन करने के बाद मसूर पाचन तंत्र की क्रिया को शुरू करता है जिससे पेट में गैस बनती है।                  2.  यौगिक की अच्छी खासी मात्रा मसूर में मौजूद रहती है। ऑक्सलेट यौगिक गुर्दे के पत्थरों का निर्माण करते हैं। यदि आप पहले से ही पेट की पथरी से परेशान है | तो आपको मसूर का सेवन करने से बचना चाहिए। यदि आप किसी विशेष प्रकार की दवाओं का सेवन कर रहे है तो मसूर का उपयोग करने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें। कहीं यह आपकी समस्या को और ना बढ़ा दे | 





Post a Comment

If you have any doubts, please let me know