summer weight loss- weight loss in summer in hindi



Summer Weight Loss: गर्मियों में वजन कम कैसे करें?

Tips To Lose Weight: इस मौसम में आने वाले फल (Summer Fruit for Weight Loss) ज्‍यादातर पानी से भरपूर होते हैं, जो आपको हाइड्रेट करते हैं और वजन नियंत्रण ( Weight Control) में मदद करते हैं. अगर आप बढ़े वजन ( Weight Gain) की समस्या से परेशान है तो आपको अपनी डाइट (Weight Loss Diet) में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करना चाहिए जो सीजन के मुताबिक आपकी मदद कर सकें. वजन कम (Weight Loss Diet) करने के लिए अपने डाइट में कम कैलोरी (Low Calorie Diet) वाले फूड और होल ग्रेन्स को भी शामिल कर सकते हैं.

Summer Weight Loss: Expert Diet Tips To Lose Weight: 


भले ही गर्मियां बेहद चिपचिपी और घुटन भरा अनुभव देती हों, लेकिन इस मौसम का फायदा आप अपना वजन कम (Summer Weight Loss Tips) करने में उठा सकते हैं. इस मौसम में आने वाले फल (Summer Fruit for Weight Loss) ज्‍यादातर पानी से भरपूर होते हैं, जो आपको हाइड्रेट करते हैं और वजन नियंत्रण ( Weight Control) में मदद करते हैं. अगर आप बढ़े वजन ( Weight Gain) की समस्या से परेशान है तो आपको अपनी डाइट (Weight Loss Diet) में कुछ ऐसी चीज़ों को शामिल करना चाहिए जो सीजन के मुताबिक आपकी मदद कर सकें. वजन कम (Weight Loss Diet) करने के लिए अपने डाइट में कम कैलोरी (Low Calorie Diet) वाले फूड और होल ग्रेन्स को भी शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा गर्मियों में फलों का सेवन भी आपके वज़न को कम करने में आपकी मदद कर सकता है. वज़न कंट्रोल करने के लिए कुछ लोग सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करते हैं, जो आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक असर डाल सकते हैं. ऐसे में वज़न कम (Food For Weight Loss) करने के लिए सिर्फ उन खाद्य पदार्थों का ही सेवन करें जो वज़न कम करने के साथ ही आपके शरीर को पोषक तत्व भी भरपूर मात्रा में दे..

     Weight Loss food in Summer- summer diet tips

गर्मियों में वजन कम करे बीन्स से  (Summer Diet Foods for Weight Loss)

summer weight loss

हरी सब्जियों में शामिल बीन्स एक ऐसा खाद्य पदार्थ है जो आपका वज़न कम करने में आपकी मदद करता है. बीन्स में जहां एक ओर कैलोरी की मात्रा कम होती है वहीं इसमें आयरन और फाइबर भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. ये ऐसा फूड है जो फैट फ्री है. ऐसे में ये आपके वज़न को कम करने में कारगर साबित होता है.

गर्मियों में वजन कम करे आम (Summer Diet Foods for Weight Loss in Hindi)

summer diet plan for weight loss

गर्मियां हों और आम न खाएं ऐसा तो हो ही नहीं सकता. आम सिर्फ स्वाद के लिए न खाएं बल्कि अब वजन कम करने के लिए भी आप इसका इस्तेमाल करें. आम में फाइबर, मैग्निशियम, एंटीऑक्सीडेंट और आयरन होता है जो भूख को नियंत्रित रखता है. ऐसे में आपका वज़न भी कंट्रोल रहता है.

गर्मियों में वजन कम करे करेला (Summer Diet Foods for Weight Loss in Hindi)

lose weight before summer

करेला आपकी कैलोरी इनटेक को कम करता है. इसके साथ ही ये इन्सुलिन को रिलीज करने में भी मदद करता है. करेला ब्लड शुगर लेवल को भी नियंत्रित करने का काम करता है. कैलोरी इनटेक को कम करने की वजह से आपका वजन नियंत्रित रहता है. फैट बर्न करने में भी करेला मददगार होता है.

गर्मियों में वजन कम करे तरबूज (Summer Diet Foods for Weight Loss in Hindi)


summer diet tips

तरबूज जहां गर्मियों में आपके शरीर में पानी की मात्रा को कम नहीं होने देता वहीं इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपिन एक्स्ट्रा फैट को बर्न भी करता है. इसमें फैट नहीं होता बल्कि ये आपके खाने की इच्छा को भी नियंत्रित करके रखता है. ऐसे में आपका वज़न भी कम होने लगता है. तरबूज का इस्तेमाल अपने डाइट चार्ट में सलाद के रूप में भी कर सकते हैं.

गर्मियों में वजन कम करे शिमला मिर्च   (Summer Diet Foods for Weight Loss in Hindi)

  


summer diet tips

शिमला मिर्च (Bell Peppers), जिसे मीठी मिर्च (Sweet Peppers) या कैप्सिकम (Capsicum) कई फायदे होते हैं. बाजार में तीन रंग की शिमला मिर्च मौजूद हैं. इनमें लाल, पीले और हरे रंग की शिमला मिर्च खूब पसंद की जाती है. शिमला मिर्च का फायदा यह है कि इसमें कैलोरी बहुत कम होती हैं. जो इसे एक अच्छा आहार बनाने का काम करता है. अगर आप भी सोच रहे हैं कि शिमला मिर्च में कितनी कैलोरी होती है तो आपको बता दें कि 100 ग्राम शिमला मिर्च में सिर्फ 20 कैलोरी (संयुक्त राज्य अमेरिका के कृषि विभाग के आंकड़ों के अनुसार) होती हैं. इसके अलावा शिमला मिर्च में फैट शून्य यानी बिलकुल ही नहीं होता और साथ ही शिमला मिर्च में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा भी जीरो होती है. शिमला मिर्च का एक फायदा यह भी है कि इसमें कार्बोहाइड्रेट बहुत ही कम होते हैं. शिमला मिर्च को आहार में शामिल करने के कई फायदे हो सकते हैं. क्योंकि शिमला मिर्च एंटीऑक्सिडेंट विटामिन सी से भरपूर होते हैं. शिमला मिर्च का यही गुण आपकी त्वचा के लिए भी बहुत अच्छा है. यह त्वचा की गुणवत्ता को बढ़ाता है और प्रतिरक्षा को भी बढ़ाता है. लाल शिमला मिर्च विशेष रूप से आंखों और यहां तक कि दिल के लिए अच्छी होती है.

 weight loss in summer in hindi 

मोटापा कम करने में ध्यान देने योग्य बातें :- 

o    खाना समय पर ही और थोड़े -थोड़े अन्तराल पर खाए | एक बार में अधिक खाना न खाए |
o    खाने में तरल पदार्थों का सेवन अधिक करें और पानी खूब पीये |
o    अपने खाने का एक साप्ताहिक Diet चार्ट तैयार करें और उसी के अनुसार खाने की आदत में बदलाव करें |
o    मीठा शरीर को तुरंत उर्जा देता है | अतिरिक्त उर्जा भी चर्बी का रूप ले सकती है | इसलिए मीठा खाने से बचे |
o    तले हुए और मसालेंदार फ़ास्ट फ़ूड खाना बंद करें |
o    आलू और चावल का सेवन कम करें |
o    तेल और घी का प्रयोग कम करें |
o    शराब ,तम्बाखू और कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन बिल्कुल बंद कर दे |
o    जहाँ तक हो सके ताजा खाना खाए , फ्रीज़ में रखे व बासी भोजन के सेवन से बचे
o    हरी सब्जी, फल व जूस का नियमित रूप से सेवन करें और मौसम के अनुसार आने वाले फलों को खूब खाएं |
o    खाने की ऐसी वस्तुओं का सेवन करें जिनमें फाइबर की मात्रा प्रचुर मात्रा में हों,
o    गाय के दूध का अधिक सेवन करें | यदि भैस का दूध लेते है तो इसमें से मलाई को निकाल कर फिर पीये |
o    सुबह के नाश्ते में अंकुरित अनाज का सेवन करें |
  
NOTEइन सब के अतिरिक्त शारीरिक श्रम करना मोटापा कम करने में सबसे अधिक प्रभावी है | नियमित रूप से खेल-कूद , व्यायाम , योग और सुबह -सुबह सैर करना मोटापा को नियंत्रित करने के साथ -साथ भविष्य में भी मोटापा होने की सभी संभावनाओ को कम करता है | नियमित रूप से खेल -कूद में हिस्सा लेने वाले और मेहनत करने वाले व्यक्ति मोटापा जैसी समस्याओं से कोंसो दूर रहते है |



Post a Comment

If you have any doubts, please let me know