summer skin care routine in hindi_ garmiyon skin care

   गर्मियों में स्किन के लिए घरेलू उपाय और उपचार 


summer skin care routine in hindi


गर्मियों के मौसम में स्किन से जुड़ी हुई कई समस्याएं होती हैं। इस मौसम में कई कारणों से स्किन में सूखापन, एलर्जी, खुजली जैसी दिक्कतें होती हैं। इन सब दिक्कतों के चलते लोग काफी परेशान हो जाते हैं। अक्सर हम देखते हैं कि स्किन में इन समस्याओं के होने पर खुजाने से राहत मिल जाती है लेकिन ऐसा करना स्किन पर संक्रमण और चोटों का कारण बन सकता है। गर्मी में होने वाली इन समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए उपाय करना जरूरी हो जाता है। इसके लिए हम इन घरेलू उपायों को करके स्किन की समस्याओं से राहत पा सकते हैं  |      

 summer skin routine - इन उपायों को आजमाएं



1. नींबू - 

नींबू हमारे खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही स्किन के लिए भी बहुत लाभकारी है। नींबू में वाष्पशील तेल होने के चलते स्किन पर इसके रस को लगाने से फायदा होता है। ऐसा करने से सूखेपन और खुचली आदि में राहत मिलती है।

2. पुदीना - 

 स्किन में सूखेपन के कारण होने वाली खुजली के लिए पुदीने का इस्तेमाल करना असरकारक होता है। स्किन पर खुजली वाले स्थान पर पुदीने की पत्तियों को मसलकर सीधे लगाने से तुरंत राहत मिलती है।

3. तुलसी -

 तुलसी के पत्तों में थीमोल, युगेनॉल और कपूर के गुण होते हैं। स्किन में सूखेपन के चलते होने वाली खुजली वाली जगह पर तुलसी के पत्तों को रगड़ने से आराम मिलता है। इसके अलावा तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर भी उपयोग में ले सकते हैं।

4. नारियल तेल 

स्किन के लिए नारियल तेल बहुत ही लाभकारी होता है सूखी स्किन या खुजली होने पर नारियल तेल रामबाण का काम करता है स्किन नें जिस जगह पर दिक्कत हो रही होवहां पर नारियल तेल को लगाने में फायदा होता है।


 5. एलोवेरा-

 एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग गुणों होने के चलते स्किन की समस्याओं के लिए बहुत असरदार होता है एलोवेरा की पत्ती को बीच से काटकर उसका जैल निकाल स्किन पर लगाने से खुजली,रेशैज जैसी तकलीफों में आराम मिलता है।



6. पेट्रोलियम जैली

 सस्ती और सुरक्षित पेट्रोलियम जैली हमारी स्किन में होने वाली समस्याओं में  फायदा करती है पेट्रोलियम जैली के इस्तेमाल से स्किन में होने वाली खुजलीसूखेपन आदि से छुटकारा मिलता है।



7. व्यायाम, योग या चेहरे का व्यायाम -

जीवनशैली में व्यायाम या योग को रूटीन में शामिल करें। जरूरी नहीं व्यायाम करना है, तो जिम ही जाना है। मॉर्निंग या इवनिंग वॉक को भी रूटीन में शामिल किया जा सकता है। कभी-कभी लिफ्ट के बदले सीढ़ियों का सहारा लिया जा सकता है। अगर किसी को व्यायाम करना पसंद हो, तो आप योग कर सकते हैं। योग का असर त्वचा पर हो सकता है  ध्यान रहे कि योग व्यायाम को किसी अच्छे ट्रेनर की देखरेख में ही करना चाहिए।
इतना ही नहीं कहीं पर भी बैठे-बैठे फेसिअल योग यानी चेहरे का योगासन भी किया जा सकता है। इससे सिर्फ त्वचा जवां और खिली-खिली दिखेगी, बल्कि त्वचा में कसावट भी आएगी  यह त्वचा को स्वस्थ रखने और डबल चीन जैसी समस्या को दूर कर चेहरे का कायाकल्प करने में मददगार हो सकता है। योग या व्यायाम करने से मन शांत होगा और तनाव कम हो सकता है और जिसका असर चेहरे पर भी दिखने लग सकता है। इसके अलावा, मेडिटेशन यानी ध्यान करना भी त्वचा के लिए लाभकारी हो सकता है।

Noteअगर कोई व्यक्ति पहली बार योग कर रहा है, तो किसी जानकार या विशेषज्ञ की देखरेख में ही योग करें, ताकि योग करते वक्त कोई परेशानी या शरीर में कोई असुविधा होने का खतरा हो


Skin Care Tips: त्वचा की खूबसूरती बनाए रखना है तो करें ये गलतियां


summer skin routine


स्किन को खूबसूरत बनाने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। महंगे प्रॉडक्ट्स खरीदते हैं, घरेलू उपाय अपनाते हैं और डायट का भी खास ख्याल रखते हैं। हालांकि, कुछ गलतियां इस पूरी मेहनत पर पानी फेर सकती हैं। तो क्या हैं वो गलतियां जिनसे दूर रहना ही आपकी स्किन के लिए अच्छा है, चलिए जानते हैं।


ऑइली, फास्ट फूड और कैफीन -

चेहरे की ब्यूटी बढ़ाने के लिए चाहे जो मर्जी कर लें, लेकिन अगर ऑइली, फ्राइड फूड, फास्ट फूड और कैफीन का सेवन जारी रखेंगे तो स्किन से जुड़ी समस्याएं भी खत्म नहीं होंगी। बेहतर होगा कि इनका सेवन करें या फिर बहुत कम करें।


पानी कम पीना -

शरीर और स्किन को टॉक्सिन फ्री रखना है तो पानी जरूर पिएं कम पानी पीने पर डाइजेशन से लेकर शरीर में कई तरह की समस्याएं आएंगी जो स्किन को नुकसान पहुंचाती इसलिए दिन में 8 ग्लास पानी जरूर पिएं।



केमिकल बेस्ड प्रॉडक्ट -

मार्केट में मिलने वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स में काफी बड़ी मात्रा में केमिकल्स होते हैं इससे स्किन को तुरंत भले ही कोई डैमेज  हो लेकिन लंबे समय तक इनके स्तेमाल से त्वचा को नुकसान होना शुरू हो जाता है इनकी जगह नैचरल या ऑर्गैनिक ब्यूटी प्रॉक्ट्सका इस्तेमाल करें।

 

स्किन साफ  रखना -

फेस को अच्छे से साफ  रखने का मतलब है कि आप स्किन की नैचरल ब्यूटी खो देंगेपिंपल्सधब्बे जैसी समस्या इसी लापरवाही की देन होती हैं दिन में दो बार चेहरा जरूर धोएं और सप्ताह में दो से तीन बार स्क्रब जरूर करें साथ ही महीने में एक बार फेशल भी जरूर करवाएं।



नींद  लेना -

पर्याप्त नींद  लेना  सिर्फ शरीर के लिए नुकसानदेह है बल्कि स्किन का भी बड़ा दुशमन है अगर आप सिर्फ दो दिन भी ठीक से  सोएं तो तीसरे दिन ही आपको अपनी स्किन में बदलाव दिखने लगेगा और ये बदलाव अच्छा नहीं होगा।


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know