एलोवेरा के फायदे - Aloe Vera Gel For Face in Hindi

            Aloe Vera Uses For Face in Hindi  

benefits of aloe vera on face in hindi



 इसमें कोई शक नहीं की हर दूसरी महिला की तरह आप भी अपनी स्किन का बेहद अच्छे से ख्याल रखती होंगी और इसके लिए आप महंगे से महंगा ब्यूटी प्रोडक्ट खरीदती है लेकिन फिर भी कोई रिजल्ट नहीं निकलता। आप जितने मर्जी महंगे प्रोडक्ट्स खरीद लें लेकिन घरेलू नुस्खों से बेहतर स्किन के लिए कोई उपाए नहीं है क्योंकि इन प्रोडक्ट्स में केमिकल्स के आलावा और कुछ नहीं होता। इन्ही घरेलू नुस्खों में से एक है एलोवेरा जो खूबसूरती को निखारने के लिए एलोवेरा बेहद फायदेमंद होता है। एलोवेरा स्किन के लिए अमृत के समान है क्योंकि उसमें मौजूद antioxidants चेहरे को एक नई खूबसूरती और चमक देते है जिससे आपके चेहरे की रौनक ही बढ़ जाएगी 
आजकल के लाइफस्टाइल में गलत खान-पान के कारण और दूसरी तरफ इस बेबाक बढ़ते प्रदूषण ने हमारी खूबसूरती को बहुत नुकसान पहुंचाया है। लेकिन अगर आप एलोवेरा को अपने daily routine में add करती है तो आप भी इन स्किन प्रोब्लेम्स से लड़ सकती है।
अगर आप भी उन्ही महिलाओं में से एक है जो अपनी स्किन प्रोब्लेम्स से परेशान है और दिन--दिन अपनी खूबसूरती को खो रही है तो आज हम आपको एलोवेरा के कुछ ऐसे फायदे बताएंगे जिससे हर महिला का चेहरा खुशी से चमक उठेगा

एलोवेरा के फायदे -

1.  त्वचा को moisturise करें 


अक्सर सर्दियों में महिलाओं की स्किन बेहद रूखी हो जाती है इसके लिए आप एलोवेरा  का इस्तेमाल कर सकती है  क्योंकि एलोवेरा में anti-oxidants की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो स्किन के लिए बेहद फायदेमंद मानी जाती है। ये anti-oxidants स्किन को सही माइने में नमी प्रदान करती है जो कि स्किन को well hydrated रखता है।  साथ ही स्किन का pH लेवल भी बरकरार रखती है जो आपकी स्किन को moisturise कर सॉफ्ट और खुबसूरत बनाता है। एलोवेरा हर तरह की स्किन के लिए अमृत के समान है चाहे आपकी स्किन किसी भी प्रकार की हो।

कैसे करें इस्तेमाल :- इसे moisturiser की तरह इस्तेमाल करने के लिए रात को सोने से पहले एलोवेरा की पत्तियों में से एलोवेरा  का रस निकाल लें और हल्के हाथों से स्किन पर मसाज करें। ऐसा रोजाना करने से आपकी स्किन हर मौसम में सॉफ्ट रहेगी।

2. उम्र को छुपाये 

aloe vera juice benefits for skin in hindi


हर महिला की चाहत होती है कि वो अपनी उम्र से कम की दिखे तभी तो महिलाएं कभी अपनी सही उम्र नहीं बताती। हमेशा बात टाल देती है या फिर उम्र कम बताती है। अगर आप भी उन्ही महिलाओं में से एक है जो अपनी उम्र को छुपाती है और अपनी उम्र से कम की दिखना चाहती है तो एलोवेरा  से अब आपकी ये चाहत आसानी से पूरी हो सकती है। एलोवेरा में high antioxidant की मात्रा मौजूद होती है साथ ही इसमें vitamin A, B, C और E की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो स्किन को deeply nourish करता है। इसके जेल में polyusaccharides की अधिक मात्रा पाई जाती है जो स्किन regeneration को stimulate करने में मदद करता है। इसके इस्तेमाल से आपकी स्किन पर उम्र के कारण आने वाले रिंकल्स दिखने बंद हो जाएंगे।

कैसे करें इस्तेमाल :- इसे अपनी स्किन पर लगाने के लिए एलोवेरा का रस निकाल कर उसमें जैतून का तेल मिलायें और उसे  चेहरे पर मास्क की तरह लगाए। कम से कम 30 मिनट के बाद साफ पानी से चेहरा धोलें।
ऐसा रोजाना करने से आप दिखेगीं  young और ये देखकर सभी रह जायेंगे दंग।

3. ऐंटी एजिंग है एलोवेरा


उम्र बढ़ने के साथ चेहरे पर झुर्रियां आने लगती हैं। ऐसे में एलोवेरा एक ऐंटी एजिंग एलिमेंट के तौर पर काम करता है। ऐलोवेरा में बीटा कैरोटीन, विटामिन सी और जैसे ऐंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं जो स्किन को नैचरल और जवां रखते हैं।

4. कील-मुंहासों और अन्य स्किन प्रॉब्लम्स 


ऐलोवेरा स्किन को भीतर से मॉइश्चराइज करता है और कई क्रोनिक स्किन बीमारी जैसे सोरायसिस, कील-मुंहासों और एग्जीमा आदि को ठीक करता है।

5.  स्किन टैन को सही करे 

गर्मियों या धूप में रहने पर स्किन टैन होना आम बात है, हालांकि इसे सही ना किया जाए तो यह परमानेंट हो सकता है। ऐसे में ऐलोवेरा आपके लिए बेहद मददगार साबित होगा। 2 चम्मच ऐलोवेरा जेल, 1 चम्मच नींबू और थोड़ा शहद लेकर प्रभावित एरिया पर लगाएं। स्किन टोन काफी बेहतर होगा।

6.  त्वचा के लिए एलोवेरा (Aloe Vera For Skin)

गमियों में बाहर से घर आने के बाद सन बर्न से बचने के लिए आप एलोवेरा को अपना सकते हैं. सनबर्न वाले हिस्से पर एलोवेरा लगाना भी लाभकारी होता है. यह टैन हटाने और स्ट्रेच मार्क कम करने में भी मददगार साबित होता है.आप अगर आम तौर पर एलोवेरा के पत्तों के बीच का हिस्सा अपने स्किन पर लगाते हैं तो आपके लिए यह काफी लाभदायक होगा. ऐसा करने से आपके चेहरे या स्कीन पर होने वाले टैनिंग को भी दूर करता है.

7. एलोवेरा ठीक करे पिंपल्स

ऐसे में एलोवेरा का इस्तेमाल करें। क्योंकि स्किन के लिए एलोवेरा एक आयुर्वेदिक दवाई मानी जाती है। यह स्किन को हाइड्रेट और पोषित करता है नई कोशिकाओं को फिर से बनाने के लिए प्रोत्साहित करता है। इसलिए यह स्किन के लिए विशेष तौर पर फायदेमंद होता है। यह धूप की कालिमासनबर्न, जले हुए निशान, इंफेक्शन और एलर्जी को ठीक कर चेहरे पर ग्लो लाता है। 


Post a Comment

If you have any doubts, please let me know